top navigation

Online Rummy में जोकर का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?




दोस्तों ई-गेमिंग का प्रचलन इन दिनों लगातार बढ़ रहा है, और इसी क्रम में एक और गेम जुड़ गया है जिसे बहुत पसंद किया जा रहा है और बहुत खेला जा रहा है। यह गेम है रमी, कार्ड गेम्स का सबसे लोकप्रिय खेल रमी अब ऑनलाइन भी खूब खेला जा रहा है, आइए आपको बताते हैं कि Online Rummy Game में कौन कौन सी बातों का रखना होता है ध्यान और साथ ही हम आपको बताएंगे रमी का सबसे महत्वपूर्ण कार्ड जिसे रमी में गेम चेंजरभी कहा जाता है, यानि की जोकर के बारे में-

Online Rummy क्या है?

Online Rummy ऑनलाइन खेला जाने वाला कार्ड गेम है, जिसे भारतीय भाषा में ताश कहा जाता है। इसमें आपके पास 13 कार्ड होते हैं, रमी खेलने के लिए कम से कम दो खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है, ऑनलाइन गेम में आपको खेलने के लिए दूसरा व्यक्ति आसानी से मिल जाता है, खिलाड़ियों की संख्या कम से कम दो होनी आवश्यक है।



रमी कार्ड गेम का उद्देश्य 13 कार्डों को वैध सेटों और अनुक्रमों(सिक्वेंस) में व्यवस्थित करना है। खेल को जीतने के लिए आपको न्यूनतम 2 क्रम बनाने की आवश्यकता होती है, जिसमें से एक को शुद्ध अनुक्रम(प्योर सिक्वेंस) की आवश्यकता होती है और बाकी कोई भी वैध अनुक्रम या सेट हो सकता है। शुद्ध अनुक्रम(प्योर सिक्वेंस) के बिना आप एक वैध रमी की घोषणा नहीं कर सकते। यह सबसे महत्वपूर्ण रमी नियमों में से एक है।


ध्यान रखने हेतु कुछ जरूरी बातें-

·         सेट्स जरूर बनाएं- सिकवेंक्स के साथ-साथ आपके रमी के 13 कार्ड्स में दो सेट जरूर होने चाहिए। चाहे आप बड़े कार्ड्स के सेट ना बनाएं लेकिन यदि आपके मिडिल कार्ड्स के सेट्स जैसे- 7,8,9 आदि के सेट्स बनते हैं जो जरूर बनाने चाहिए, सेट का अर्थ होता है तीन या चार एक जैसे कार्ड्स होना। यदि आप सेट बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो इससे आप गेम की काफी मजबूत स्थिति में पहुंच जाते हैं।

·         कब खेलें और कब ड्राॅप करें- यदि आॅनलाइन रमी का विजेता बनना है तो आपको पता होना चाहिए कि, आपको कौनसा गेम खेलना है और कौनसा गेम ड्राॅप करना है। जैसे की यदि किसी गेम में आपके पास प्योर सिक्वेंस है तो वो गेम आपको खेलना है, यदि प्योर सिक्वेंस नहीं है और जोकर भी नहीं है, तो वो गेम आपको नहीं खेलना हैं, यदि आपके पास टच कार्ड जैसे की, 2,3 या 4,5 या 5,6 इस तरह के कार्ड के 4-5 पेयर हैं तो आपको अवश्य खेलना चाहिए।
अब हम बात करते हैं, रमी के सबसे महत्वपूर्ण कार्ड यानि की जोकर के बारे में
जोकर की उपस्थिति रमी को अधिक रोमांचक और दिलचस्प बनाती है। जोकर ऑनलाइन रमी कार्ड गेम में गेम-चेंजर है इस बात में कोई संदेह नहीं है। रमी में दो प्रकार के जोकर होते हैं-

प्रिंटेड जोकर- कार्ड के हर डेक में एक प्रिंटेड जोकर होता है।

वाइल्ड कार्ड जोकर - कार्ड खिलाड़ियों के बीच बांटने के बाद, एक कार्ड खोला जाता है और क्लोज डेक के नीचे रखा जाता है। यह उस गेम के लिए एक जोकर माना जाता है और यही वाइल्डकार्ड जोकर होता है। यदि खुला जोकर प्रिंटेड जोकर है, तो सभी इक्के को वाइल्ड कार्ड जोकर माना जाता है।
जोकर रमी का सबसे महत्वपूर्ण कार्ड है, अगर आपके पास जोकर होता है तो आपको गेम जीतने में मुश्किल नहीं होती, आपके पास जितने जोकर होते हैं, उतने ही आपके जीतने के अवसर भी होते हैं। यदि किसी भी सेट या सिक्वेंस बनाने के लिए आपके पास कोई कार्ड कम पड़ रहा है तो आप उसकी जगह जोकर को उपयोग में ला सकते हैं। हमेशा ध्यान रखे कि जोकर को कभी ड्राॅप नहीं करें
Online Rummy का भरपूर मजा लेने के लिए www.myteamrummy.com पर जाएं और रमी गेम को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और MyTeamRummy पर खेलना शुरू करें, पर MyTeamRummy पर आपको खेल का असली रोमांच अनुभव होगा और साथ ही आप जीत पाएंगे लाखों रूपये भी। - रमी क्या है, रमी कैसे खेलते हैं? और कैसे पैसा कमा सकते हैं


SHARE ON:

1 comments:

  1. Nicely written, Though I don't understand much of Hindi language, learnt about rumy from basic hindi words written. Play free Rummy Online for Real Money App and have fun guys!

    ReplyDelete